October 6, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

Weather Update Today: दिल्ली सहित छह राज्यों में आज भीषण गर्मी की संभावना, घर से निकलने से पहले पढ़ें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Spread the love

 राजधानी दिल्ली सहित देश के बड़े हिस्से में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। उत्तर भारत में पहाड़ों से लेकर मैदानों तक और मध्य भारत में लू से बुरा हाल है। मौसम विभाग द्वारा दिल्ली और आसपास के अन्य इलाकों में भीषण गर्मी को लेकर ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 11 जून से थोड़ी राहत मिलेगी।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट के साथ हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में 4 जून से भीषण लू चल रही है। तापमान 44°-47° के बीच बदलता रहता है, जो दो दिन और चलेगा। उन्होंने कहा कि हम लोगों को सावधानी से बाहर निकलने की सलाह दे रहे हैं क्योंकि भीषण गर्मी पड़ रही है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार आज भी दिल्ली एनसीआर, पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में सूरज आग बरसाएगा और लू सताएगी। बीते 24 घंटे में पंजाब, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और झारखंड के बड़े भाग में लू चली।

About Post Author


Spread the love