September 29, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

पारा 40 के पार, अगले सात दिन होगा और बुरा हाल, बढ़ती तपिश में बिजली की कटौती

Spread the love

राजधानी दून मेें लगातार कई दिनों से पारे के 40 के ऊपर जाने से जहां लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो रखा है, वहीं बिजली कटौती ने तो लोगों का दम ही निकालकर रख दिया है। बिजली कटौती से कई क्षेत्रों में लोगों को पीने के पानी के लिए भी लाले पड़ रहे हैं। शहर के कई क्षेत्रों में बिजली और पानी की आपूर्ति सुचारु न होने से लोग परेशान हैं।

आए दिन किसी न किसी क्षेत्र में अक्सर बिजली और पानी की दिक्कत बनी रहती है। शहर से सटे हरिपुर नवादा और इसके आसपास की कॉलोनियों में पिछले दो दिन से पानी नहीं आ रहा है। क्षेत्रवासियों का कहना है कि यहां पर पिछले दो महीने से अक्सर पानी का संकट हो रहा है। कभी लाइन खराब होने तो कभी ट्यूबवेल में खराबी से पर्याप्त पानी नहीं आ पाता है।

बिजली कटौती से भी जूझे कई क्षेत्र के लोग

बताया कि पिछले दो दिन से तो पानी आ ही नहीं रहा है। पानी के टैंकरों से लोग प्यास बुझा रहे हैं। दिपेश नेगी, धर्म सिंह रावत, डीएस नैथानी, बलाम सिंह नेगी आदि ने भी कई बार जल संस्थान के अधिकारियों से शिकायत की, लेकिन आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला। वहीं, जल संस्थान के जूनियर इंजीनियर पीएमएस नेगी का कहना है कि ट्यूबवेल में खराबी की वजह से यह दिक्कत आई। 

जून के पहले सप्ताह में ही 40 डिग्री पहुंचा तापमान 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि इस समय नमी नहीं होने और ड्राई हवा के कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। पाकिस्तान से शुष्क हवाएं उत्तर भारत की तरफ बढ़ी हैं, इसका असर तापमान पर देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि पूरे सप्ताह इसी तरह गर्मी का प्रकोप रहेगा। बीच-बीच में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी।

दूसरे दिन गर्म मौसम के कारण हो रही उमस ने लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। लोग चेहरा ढककर बाहर निकल रहे हैं। हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम 20.8 डिग्री सेल्सियस जबकि मुक्तेश्वर का 29 और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

About Post Author


Spread the love