October 6, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

Elon Musk ने Twitter को 44 अरब डालर में खरीदा, यूजर्स से की ये अपील

Spread the love

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने सोमवार देर शाम 43 अरब डालर में डील डन कर ट्विटर इंक के नए मालिक बन गए हैं। सूत्रों द्वारा बताया गया कि कंपनी बोर्ड ने एलन मस्क के 54.20 डालर प्रति शेयर की पेशकश को मंजूरी दे दी है।दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने सोमवार को 44 अरब डालर (3.30 लाख करोड़ रुपये) में ट्विटर (Twitter) को खरीद लिया। यह पूरा सौदा नकद में हुआ है। इस सौदे के साथ ही 16 साल पहले अस्तित्व में आए इस इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का प्रबंधन मस्क के हाथों में चला जाएगा। इस सौदे पर व्हाइट हाउस ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन इंटरनेट मीडिया की ताकत तो लेकर चिंतित हैं। वहीं, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अब अगर ट्विटर उनका अकाउंट बहाल भी कर देता है तो वह इस प्लेटफार्म पर नहीं लौटेंगे।

बताया जाता है कि इस संबंध में रविवार सुबह भी बोर्ड मीटिंग हुई थी, जिसमें 11 सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया था। मस्क ने ट्विटर ने शेयरधारकों के सामने अपना वित्तीय प्रस्ताव रखा था। इससे पहले, एलन मस्क ने एक ट्वीट करके कहा था, ‘मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब होता है।’ बता दें कि मस्क ने 54.20 डालर प्रति शेयर के भाव पर 4,300 करोड़ डालर (वर्तमान भाव पर 3.22 लाख करोड़ रुपये) की कीमत लगाई थी और नकद भुगतान की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर में जिस तरह के प्रभावी परिवर्तनों की जरूरत है, उसके लिए पहले उसका निजी हाथों में जाना जरूरी है। मस्क व्यक्तिगत हैसियत के तहत ट्विटर को खरीदने के लिए बातचीत कर रहे थे और टेस्ला सौदे में शामिल नहीं थी। सोमवार को न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज में प्री-मार्केट ट्रेडिंग में ट्विटर का शेयर 4.5 प्रतिशत ऊपर 51.15 डालर पर था। सौदे का एलान होने से पहले न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज ने कुछ देर के लिए ट्विटर के शेयरों की ट्रेडिंग रोक दी थी। दोबारा ट्रेडिंग शुरू हुई तो ट्विटर के शेयर के भाव छह प्रतिशत बढ़ गए।

ट्विटर में एलन मस्क की 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी पहले से ही थी। वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक भी थे। हालांकि कुछ दिनों पहले एसेट मैनेजमेंट फर्म वैनगार्ड ग्रुप ने पिछले दिनों यह जानकारी सार्वजनिक करके सबको चौंका दिया था कि उसके पास ट्विटर की 10.3 प्रतिशत हिस्सेदारी है। हालांकि इस दावे की अब तक पुष्टि नहीं हो सकी थी। खास बात यह है कि जब कुछ दिनों पहले मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया था तो कंपनी में शेयरधारक और सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल ने इसे यह कहकर खारिज कर दिया था कि प्रस्तावित पेशकश कंपनी का सही मूल्यांकन नहीं है।

About Post Author


Spread the love