September 25, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

IB मंत्रालय ने दुष्प्रचार कर रहे 22 यूट्यूब चैनल्स को किया ब्लॉक, चार पाकिस्तान से और 18 भारत से हो रहे थे संचालित

Spread the love

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए पाकिस्तान के 4 यूट्यूब समाचार चैनलों सहित 22 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया। 3 ट्विटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट भी ब्लाक किए गए हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इसके लिए आईटी नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग किया है।

मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि ब्‍लाक किए गए यूट्यूब चैनलों की कुल दर्शकों की संख्या 260 करोड़ से अधिक थी। उनका उपयोग फेक समाचार फैलाने के लिए किया गया था। वे भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों और सार्वजनिक व्यवस्था पर सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार कर रहे थे।

मंत्रालय के अनुसार, पिछले साल फरवरी में आईटी नियम, 2021 की अधिसूचना के बाद से भारतीय यूट्यूब आधारित न्‍यूज प्रकाशकों पर यह पहली बार कार्रवाई की गई है। मंत्रालय ने कहा कि हाल ही में आदेश के मुताबिक, 18 भारतीय और चार पाकिस्तान स्थित यूट्यूब न्‍यूज चैनलों को ब्‍लाक कर दिया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर आदि जैसे विभिन्न विषयों पर फेक समाचार पोस्ट करने के लिए कई यूट्यूब चैनलों का उपयोग किया गया था। अवरुद्ध करने का आदेश देने वाली सामग्री में कई सोशल मीडिया खातों से पोस्ट की गई पाकिस्तान से समन्वित तरीके से कुछ भारत विरोधी सामग्री भी शामिल थी। मंत्रालय ने कहा कि यह देखा गया है कि इन भारतीय यूट्यूब आधारित चैनलों द्वारा यूक्रेन में चल रही स्थिति से संबंधित और अन्य देशों के साथ भारत के विदेशी संबंधों को खतरे में डालने के उद्देश्य से झूठी सामग्री प्रकाशित की गई।

About Post Author


Spread the love