September 25, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

मैदान के साथ तपे पहाड़, कई राज्यों में लू की चेतावनी

Spread the love

 उत्तर भारत में मार्च का अंत आते-आते मौसम (Weather Forecast Alert Today) ने भी अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। ऐसे में मैदानी राज्यों के साथ पहाड़ भी तपने लगे हैं। दिल्ली में मार्च में ही मई-जून जैसे हालात, तपती धूप और लू (heat wave) से लोगों का बुरा हाल होने लगा है। आज अधिकतम तापमान पहुंच सकता 40 डिग्री पार,

पिछले कुछ ही दिनों में अधिकतम तापमान में 10 से 15 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मार्च महीने में ही मई-जून वाली गर्मी पड़ने से लोग परेशान हैं। अब मौसम विभाग ने दिल्ली में गंभीर हीट वेव की चेतावनी दी है, जिसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से वेदर को लेकर ट्वीट किया गया है जिसके अनुसार, अगले चार से पांच दिनों तक पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, राजस्थान में हीट वेव की स्थिति नजर आयेगी। वहीं दो दिनों तक जम्मू क्षेत्र, हिमाचल प्रदेश और सौराष्ट्र व कच्छ इलाके में लू लोगों के पसीने छुड़ाएगी।

हिमाचल के चार जिलों में गर्म हवाएं चलने का अलर्ट

मौसम विभाग ने भी मंगलवार को हिमाचल के चार जिलों कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और सोलन में गर्म हवाएं चलने की चेतावनी जारी की थी। इससे आने वाले दिनों में तापमान में वृद्धि होगी। बारिश न होने के कारण पहले से सूखे की मार झेल रही फसलों पर इसका सीधा असर पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान से चली गर्मी हवाओं, पहाड़ों पर सूर्य की सीधी पड़ती किरणों और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमाचल में इस तरह का मौसम बना है। मंगलवार को शिमला का न्यूनतम तापमान सामान्य से 7.3 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया जबकि डलहौजी का सामान्य से 7.9 डिग्री अधिक रहा।

About Post Author


Spread the love