September 25, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

Uttarakhand Weather Update : उत्‍तराखंड में अगले चार दिन सूखा रहेगा मौसम, पारे में आ सकता है और उछाल

Spread the love

उत्तराखंड में अभी गर्मी और सताएगी। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले चार दिनों में गर्मी और बढ़ेगी। वहीं बारिश की कोई संभावना नहीं है। पारे में दो डिग्री की बढ़त भी हो सकती है। जिस वजह से गर्मी और बढ़ सकती है। वहीं मंगलवार को देहरादून सहित राज्‍य के लगभग सभी इलाकों में मौसम साफ बना हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक 29 से 31 मार्च को पारे में बढ़ोतरी की स्थिति में जंगल में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ सकती है। ऐसे में पर्वतीय क्षेत्र में यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। वन विभाग के अफसरों और कर्मचारियों को सर्तकता बरतने को कहा गया है। 

मौसम का प्रतिकूल प्रभाव फसलों पर दिखाई देने लगा है। मौसम में ज्यादा गर्मी होने से गेहूं की फसल समय से पहले पकनी शुरू हो गई है। उधर, नकदी सब्जियों की फसल भी सूखने लगी है। तापक्रम अधिक होने का असर है कि फ्रेंच बीन और राजमा में भी कम फलियां बन रही है। फसल में हल्का पीलापन या झुलसने के रूप में मौसम का प्रभाव देखा जा रहा हैसामान्य तौर पर गेहूं की फसल में मार्च के महीने में बालियों में दाने भरने शुरू हो जाते हैं। दूध के बाद दानें सख्त होने की प्रक्रिया चलती है। सरसों की फसल में फलियां पकने की प्रक्रिया चलती है। यह सामान्य तरीके से इस बात पर निर्भर करती है कि मौसम का तापमान माध्यम रहे। इस बार फरवरी के बाद मौसम में नमी की मात्रा काफी कम और तापक्रम में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई, जो मार्च महीने में भी बरकरार है। बारिश न होने के कारण सूखे की स्थिति बनी हुई है।

About Post Author


Spread the love