September 25, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

पुष्कर सिंह धामी होंगे उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री, विधायक दल की बैठक में लिया गया फैसला

Spread the love

कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ही उत्तराखंड के 12वें मुख्यमंत्री होंगे। सोमवार शाम प्रदेश भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व सह पर्यवेक्षक विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी की उपस्थिति में हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में धामी को फिर से नेता चुना गया। महत्वपूर्ण यह कि धामी के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव में दो-तिहाई बहुमत प्राप्त कर भाजपा लगातार दूसरी बार सत्ता तक पहुंची, लेकिन वह स्वयं खटीमा सीट से चुनाव हार गए। इसके बावजूद भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने धामी पर ही भरोसा किया। 21 वर्ष की आयु के उत्तराखंड में यह पहली बार हुआ, जब किसी मुख्यमंत्री को लगातार दूसरा अवसर दिया गया। इसके साथ ही पिछले 10 दिनों से मुख्यमंत्री के नाम को लेकर बना असमंजस भी दूर हो गया। विधायक दल के नेता का चयन होने के बाद भाजपा की ओर से राज्यपाल को इस बारे में अवगत कराया गया। साथ ही धामी के नेतृत्व में नई सरकार के मंत्रिमंडल के गठन अनुरोध पत्र सौंपा गया। धामी बुधवार 23 मार्च को परेड मैदान में होने वाले समारोह में शपथ ग्रहण कर सकते हैं, यद्यपि अभी कार्यक्रम को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

पुष्कर सिंह धामी तीसरी व चौथी विधानसभा में ऊधमसिंह नगर जिले की खटीमा सीट से विधायक रहे, लेकिन इस बार यहीं से कांग्रेस के भुवन कापड़ी के हाथों वह सीट गंवा बैठे। भाजपा ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि सत्ता में आने की स्थिति में धामी को ही मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। पार्टी उनके नेतृत्व में ही विधानसभा चुनाव में गई। चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले धामी को मुख्यमंत्री के रूप में छह महीने का कार्यकाल मिला। यह उनकी बड़ी उपलब्धि रही कि पांच साल की एंटी इनकंबेंसी के प्रभाव को न्यून कर वह भाजपा को लगातार दूसरी बार सत्ता में लाने में सफल रहे। यह पहली बार हुआ कि जब उत्तराखंड में किसी दल को लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का अवसर मिला। धामी उत्तराखंड में अब तक के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री हैं। धामी पिछले वर्ष चार जुलाई को तीरथ सिंह रावत के स्थान पर उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बने थे।

10 मार्च को विधानसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद भाजपा सरकार के नए मुख्यमंत्री को लेकर ऊहापोह बना हुआ था। पिछले दो दिन से दिल्ली में हुए मंथन और प्रधानमंत्री के साथ हुई केंद्रीय नेतृत्व की बैठक में धामी का नाम तय हुआ। इसके बाद सोमवार को दोपहर बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी देहरादून पहुंचे। उन्होंने यहां एक होटल में केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के प्रदेश चुनाव प्रभारी रहे प्रल्हाद जोशी, कार्यवाहक मुख्यमंत्री धामी, पूर्व मुख्यमंत्री डा रमेश पोखरियाल निशंक, प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक समेत अन्य नेताओं के साथ बैठक की।

About Post Author


Spread the love