October 6, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

Uttarakhand Weather Update : फिलहाल मौसम शुष्क बने रहने की संभावना, तापमान में आएगी तेजी

Spread the love

फिलहाल उत्‍तराखंड में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है वहीं तापमान में तेजी भी आ सकती है। सोमवार को राजधानी देहरादून सहित सभी इलाकों में मौसम साफ बना हुआ है। वहीं अब सुबह-शाम भी गर्मी का अहसास होने लगा है। आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ने की संभावना है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि फिलहाल मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है। बारिश नहीं होने व पश्चिमी हवाएं चलने से तापमान में तेजी आएगी।

वहीं श्री हेमकुंड साहिब यात्रा को लेकर गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने कवायद शुरू कर दी हैं। बर्फबारी से हुए नुकसान का जायजा लेने गुरुद्वारा कमेटी की टीम को हेमकुंड साहिब जाना था, लेकिन बर्फ अधिक होने के कारण वह धाम के मुख्य पड़ाव घांघरिया से ही रेकी कर वापस लौट आई। टीम का कहना है कि हेमकुंड साहिब में इस समय दस फीट से अधिक बर्फ है।

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब प्रबंधन कमेटी की टीम प्रबंधक सेवा सिंह के नेतृत्व में बर्फबारी से हुए नुकसान का जायजा लेने घांघरिया स्थित गुरुद्वारा परिसर तक ही जा पाई। लौटने पर प्रबंधक ने बताया कि घांघरिया में अभी दो से तीन फीट तक बर्फ जमी हुई है। लेकिन, परिसंपत्तियों को नुकसान कम होने का अनुमान है।

बताया कि हेमकुंड साहिब पैदल मार्ग पर बर्फ की मोटी चादर बिछी होने के कारण टीम घांघरिया से आगे नहीं जा पाई। बावजूद इसके अप्रैल में सेना पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर देगी। धाम के कपाट कब खोले जाएंगे, इसका निर्णय ट्रस्ट की्र अगली बैठक में लिया जाएगा।

उधर, गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत बिंद्रा ने बताया कि शीतकाल के दौरान हेमकुंड साहिब में भारी बर्फबारी हुई, जिससे फिलहाल घांघरिया से आगे जाना संभव नहीं है। हेमकुंड साहिब में भी दस फीट से अधिक बर्फ है। पैदल मार्ग पर रामढुंगी में भारी-भरकम हिमखंड आया हुआ है। इसके अलावा भारी बर्फबारी से विद्युत और संचार लाइन को भी नुकसान पहुंचा है।

About Post Author


Spread the love