October 6, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

प्यार का नहीं जज़्बात से खेलने का दिन है वैलिनटाइन डे

Spread the love

चुनावी पर्व के दरमियान आने वाली 14 फ़रवरी  (वैलिनटाइन डे) प्रेमी युगलों के बीच बड़ी मुसीबत ले कर आई है जहा सम्पूर्ण उत्तराखंड मे इस दिन चुनाव होने है वही प्रेमी युगल इससे पहले ही अपने प्रेम का इजहार करने से नहीं चूक रहे है। फिर चाहे वो स्कूली छात्र छात्रा हो या कॉलेज मे पढ़ने वाले विद्यार्थी गण। ऐसे मे  चुनाव और कोरोना  गाइडलाइन के चलते कई अंकुश पहले से ही लगाए जा चुके है।

             जिससे बचते हुये प्रेमी जहा मोका मिल रहा है वहा अपनी प्रियात्मा से दिल की बात कहने सुनने का मोका नहीं चूक रहे है। ऐसे मे देहारादून स्थित गांधी पार्क मे भी प्रेमी युगल साथ टहलते तो कहीं साथ बैठे नज़र आए है जहा एक तरफ कॉलेज के छात्र छात्राये या तो पढ़ाई मे या फिर चुनावी दंगल मे अपने पसंदीदा प्रत्याशी के प्रचार प्रसार मे व्यस्त है वही दूसरी तरफ प्रेम मे पड़े स्कूली छात्र छात्राये अपने प्रेम को एक दूसरे के सामने व्यक्त करते नज़र आए। जिनको न तो समाज की परवाह है न ही  कोरोना की, प्रस्तुत विडियो के कुछ भाग हम आपको नहीं दिखा सकते क्यू की गांधी पार्क बेशक आज आप को साफ दिख रहा होगा परंतु सामाजिक गंदगी से पटा पड़ा है । जहा आपको आपत्ति जनक कई वस्तुए जहा तहा पड़ी नज़र आ जाएंगी। इतने बड़े पार्क मे जहा हर वक़्त कोई न कोई नज़र आ ही जाता है वहाँ ये सब वस्तुए कैसे पहुँचती है ये गंभीर मुद्दा है।

            आज कुछ घंटे पहले एक्सप्रेस न्यूज़ की टीम पार्क मे पहुची थी जहा स्कूली छात्र छात्राये अपनी उम्र के हिसाब से कही आगे जा कर हरकते नज़र आए ऐसे मे जब टीम का कैमरा इनकी हरकतों को कैद करने लगा तो  स्कूली छात्र छात्राओ ने प्रेम के इज़हार से ज़्यादा अपनी इज्ज़त बचा कर भागना ही उचित समझा।

            इस पार्क मे जहां हमको बीयर कि खाली बोतले मिली जिनका सेवन कर यही नाबालिक छात्राये अपने स्कूल से भाग कर पार्क मे प्रेमी के साथ  बैठी नज़र आई।  इन छात्र छात्राओ के श्रमजीवी परिजन अपना खून पसीना एक कर, पेट काट काट कर भविष्य के लिए बचाया हुआ पैसा ,  स्कूल मे  बच्चो की  अच्छी शिक्षा- दीक्षा के लिए  खर्च कर इनको स्कूल भेजते है वही ये छात्र छात्राये अपने परिजनो के सपने, उम्मीदों के साथ साथ  अपने भविष्य को ताक पर रखते हुये इन पाश्चात्य देशो के अनैतिक क्रिया कलापों और संस्कृति मे पड कर परिजनो का पैसा और इज्ज़त दोनों को खराब कर रहे है,

            देहरादून मे पहले से कहीं ज्यादा बलात्कार, ब्लैकमेल और योंन शोषण कि घटनाए बढ़ी है जिसका एक कारण इस तरह कि नदानिया भी है प्यार के बाद शादी हो न हो पर इस तरह कि शिकायते पुलिस के पास आए दिन आती है जहां प्यार मे पड़ी लड़की के साथ पहले प्यार के कसमें वादे होते है फिर प्यार इजहार करने के नाम पर आपत्तिजनक फोटो का आदान प्रदान होता है फिर शुरू होता है ब्लैकमेल, योंन शोषण और बलात्कार का काला खेल जहां कुछ शिकायते दर्ज हो जाती है पर लोक लिहाज के चलते कई जाने आत्महत्या मे बादल जाती है

            उदासीन पुलिस की ये ज़िम्मेदारी बनती है की छोटे छोटे बच्चो मे इस प्रकार की होने वाले घटनाओ के प्रति स्कूल स्तर पर ही जागरूकता फैलाई जाये, जिससे छात्र छात्राओ को इस प्रकार की नदानिया करने से बचाया जा सके जिसके चलते पुलिस के पास महिला योन उत्पीड़न से जुड़ी शिकायतों मे कमी आए साथ साथ समाज मे नारी का विकास और ज्यादा सुदृढ़ हो सके और सोहदो पर स्कूल स्तर पर ही हिदायत दे कर अपराध को होने से पहले ही  समाप्त  किया जा सके।

            वैलिनटाइन डे प्यार मे लूटने का दिन नहीं है अपितु इस दिन का महत्व आप अपने जीवन मे जिसे सबसे ज्यादा अपने लिए उत्तम मानते है उसको इस बात को व्यक्त करना मात्र  है जो की अपने माता-पिता भाई-बहन गुरुजनो और रिस्तेदारों  से  बढ़कर कोई और नहीं  जिसके लिए आप का  एक प्रेमपूर्वक किया संवाद भी किसी उपहार से कमतर नहीं है।  

About Post Author


Spread the love