October 6, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

आरओबी, देहरादून द्वारा नेहरू इंटर कॉलेज बादशाहपुर ब्लॉक बहादराबाद जिला हरिद्वार में मतदाता जागरूकता

Spread the love

एवं कोविड-19 से बचाओ पर गोष्ठी, भाषण दौड़ रंगोली चित्रकला वं अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीमती अनीता वर्मा, अध्यक्ष गोविंद कृपा सेवा समिति हरिद्वार आरओबी/पीआईबी के अपर महानिदेशक श्री विजय कुमार, श्रीमती अर्चना ढींगरा सुपरवाइजर बाल विकास विभाग बहादराबाद, श्री ऋषिपाल, प्रधानाचार्य नेहरू इंटर कॉलेज बादशाहपुर श्री संजय वर्मा समाजसेवी एवं वरिष्ठ पत्रकार एवं स्थानीय लोग व छात्र-छात्राएं कार्यक्रम में उपस्थित थे।

श्रीमती अनीता वर्मा, उत्तराखंड के हरिद्वार क्षेत्र के मतदाताओं से आगामी 14 फरवरी को होने वाले राज्य विधानसभा सामान्य निर्वाचन चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की जाएगी साथ ही  इस मतदान प्रक्रिया में कोरोना से बचाव के उपाय को ध्यान में रखने की भी अपील की सरकार का प्रयास है कि चुनाव में अधिकतम लोगों की हिस्सेदारी हो।और जिनका वोटर कार्ड नहीं बना है वह अपना वोटर आईडी अति शीघ्र बनवा लें ।
श्रीमती अर्चना ढींगरा, स्कूल के सभी बच्चों एवं ग्रामीण लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया और मतदान की शपथ दिलाई।
अपर महानिदेशक महोदय द्वारा लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा  मतदाता पहचान पत्र क्या है?
मतदाता पहचान पत्र जिसे चुनाव कार्ड के रूप में भी जाना जाता है, जो भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया पहचान का एक दस्तावेज होता है। इस कार्ड का उपयोग नगर, राज्य या राष्ट्रीय चुनावों में अपना वोट डालने के दौरान भारतीय नागरिकों के पहचान प्रमाण के रूप में किया जाता है। मतदाता पहचान पत्र का प्रयोग पहचान, पता और ड्राइवरी लाइसेंस जैसे कई उपयोगी कार्यो के लिए भी किया जाता है। 10. ईवीएम क्या हैं?
चुनावी प्रक्रिया को सरल बनाने और वोटों की निष्पक्ष गिनती सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की शुरुआत की गई हैं। ईवीएम पुराने पेपर मतपत्र प्रणाली की अपेक्षा काफी बेहतर साबित हुए हैं।
कौन सामान्य निर्वाचक के रूप में पंजीकृत होने के पात्र होते हैं?
एक सामान्य मतदाता के रूप में पंजीकृत होने के योग्य होने के लिए, व्यक्ति को होना चाहिए:
वह भारत का नागरिक हो,
मतदाता की सूची के सशोधन वाले वर्ष के पहले दिन तक उसकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो।
भारत का निवासी होना चाहिए,
भारत के जिस चुनावी क्षेत्र में वह निवास करता हो वहाँ की मतदाता सूची में उसे पंजीकृत होना चाहिए।

अंत में कॉलेज के प्रधानाचार्य ने सभी अधिकारियों एवं स्कूल के छात्र छात्राएं एवं गांव के सभी लोगों को मतदान के लिए प्रेरित कर सभी 14 फरवरी को वोट देने के लिए कहा।

About Post Author


Spread the love