October 6, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

केजरीवाल से विशेष बातचीत: दिल्ली के सीएम बोले- उत्तराखंड को लूटने के सिवाए कांग्रेस-भाजपा ने कुछ नहीं किया

Spread the love

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोई भी चुनाव उम्मीदों पर लड़ा जाता है। लेकिन भाजपा और कांग्रेस ने 10-10 साल तक सत्ता में रह कर उत्तराखंड को लूटने के सिवाए कोई काम नहीं किया है। लूट यहां तक पहुंच गई कि पहाड़, नदी, जंगल बर्बाद कर दिए हैं। प्रदेश पर 60 हजार करोड़ कर्ज का बोझ बढ़ गया है। 20 साल में तक जब स्कूल और अस्पताल ठीक नहीं हुए, कालेज और विश्वविद्यालय नहीं खोले तो कर्ज कैसे बढ़ा। इस पैसे से नेताओं ने बड़ी-बड़ी संपत्ति बनाने के साथ स्विस बैंक में ले गए। आप ने गांव-गांव में स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक बनाने की बात कही है। दिल्ली में दो करोड़ लोगों का शत प्रतिशत इलाज का खर्चा दिल्ली सरकार देती है। उत्तराखंड के लोगों से वादा है कि सभी बामीरियों का इलाज हम करेंगे। हम हवा में वादे नहीं करते हैं, काम करके दिखाते हैं। केजरीवाल ने कहा कि आप उत्तराखंड में पहली बार चुनाव लड़ रही है।

भाजपा-कांग्रेस के पास कोई एजेंडा नहीं
केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड के विकास के लिए भाजपा व कांग्रेस के पास कोई एजेंडा नहीं है। उत्तराखंड में आप कह रही है कि हमने दिल्ली में स्कूल व अस्पताल ठीक किए हमको वोट दें। क्या कांग्रेस कह सकती है कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब में स्कूल व अस्पताल ठीक किए। हमको वोट दो, इसी तरह भाजपा कह सकती है कि मध्य प्रदेश और जहां भी उनकी सरकार है वहां स्कूल और अस्पताल ठीक किए। नहीं कह सकते हैं। उत्तराखंड में कांग्रेस पांच इन्होंने लूट लिया है अब हमारी बारी है के नाम पर वोट मांग रही है। भाजपा के लोग कह रहे हम छह महीने पहले आए। अभी हमारा पूरा नहीं हुआ एक मौका दो। दोनों दलों के पास लूटने के अलावा कोई एजेंडा नहीं है।

गारंटी ही आप का घोषणा पत्र
आप नेता केजरीवाल ने कहा कि हमने जितने गारंटी दी है, वही हमारा घोषणा पत्र है। आप ने हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली, एक लाख बेरोजगारों को नौकरी, रोजगार न मिलने पर पांच हजार रुपए प्रतिमाह, महिलाओं को एक हजार की सम्मान राशि, 24 घंटे बिजली व पानी, अच्छे स्कूल और अस्पताल ही हमारा घोषणा पत्र है। भाजपा व कांग्रेस के लोग घोषणा पत्र फोटो खिंचवाने के लिए निकालते हैं।

पैसों की कमी नहीं, नीयत साफ होनी चाहिए
मैं उम्र व अनुभव में छोटा हूं। लेकिन सात साल से दिल्ली सरकार चलाने के अनुभव से यह कह सकता हूं कि साफ नीयत की सरकार होनी चाहिए। सरकार में पैसे की कमी नहीं है। सरकार में नीयत की कमी है। पूरे देश में आप ही साफ नीयत वाली सरकार है।

आप की सभी गारंटी पर 3000 से 3500 करोड़ का खर्चा
केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश पर 60 हजार करोड़ का कर्ज है। जब कोई विकास नहीं हुआ तो कर्ज कैसे चढ़ा है। हमने जो भी गारंटी दी है। उन सभी को धरातल पर उतारने से 3000 से 3500 करोड़ सालाना खर्च आएगा। प्रदेश का बजट 55 हजार करोड़ का है। यदि 20 प्रतिशत भ्रष्टाचार खत्म कर दिया तो 11 हजार करोड़ बच जाएंगे। हमने तो साढ़े तीन हजार करोड़ की गारंटी दे रखी है। इसका सारा हिसाब करके लाएं है। 

पर्यटन और निजी क्षेत्र में रोजगार की संभावना
उत्तराखंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं है। दिल्ली में 10 लाख लोगों को रोजगार दिया। उत्तराखंड में भी देंगे। पर्यटन और निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर सूजित करेंगे। सरकारी नौकरी में भ्रष्टाचार है। जिसे बंद कर पारदर्शिता से नौकरी देंगे। महिला क्लीनिक खोलने, महिलाओं की सुरक्षा के लिए सिविल डिफेंस वालंटियर, डोर स्टेप सर्विस, भ्रष्टाचार खत्म कर निजी क्षेत्र को बढ़ावा देकर रोजगार देंगे। 

About Post Author


Spread the love