September 25, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

आज और कल भारी बारिश का अलर्ट, पहाड़ जाने से बचें, चुनाव प्रचार होगा बाधित

Spread the love

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड के मौसम का मिजाज बदल गया है। पहाड़ से लेकर मैदान तक आसामन में बादलों का डेरा है, हवा चल रही है। पारे में काफी गिरावट आ गई। बुधवार को अल्मोड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य तक चला गया। हल्द्वानी में यह छह डिग्री तक लुढ़का। धूप नहीं निकलने से शीतलहर का असर रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को भारी बारिश और ओलावृष्टि के पूरे आसार हैं। इसके अलावा 2500 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात भी हो सकता है। उत्तराखंड में इस समय चुनाव प्रचार चरम पर है। ऐसे में बारिश से प्रचार का रंग फीका पड़ सकता है। अौर अगर पहाड़ के रास्तों पर जाना बहुत जरूरी न हो तो जाने से बचें। क्याेंकि इस दौरान भूस्खलन का खतरा बढ़ सकता है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तीन और चार फरवरी को कुमाऊं मंडल के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बन रही है। ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हो सकता है। तीन फरवरी को नैनीताल, चम्पावत और ऊधमसिंह नगर जिले में बारिश के आसार होने के कारण आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। नैनीताल व ऊधमसिंह नगर जिले में ओलावृष्टि भी हो सकती है। वहीं, बुधवार को गलन भरी सर्दी ने लोगों को खूब परेशान किया। मौसम विभाग का कहना है कि लोगों को ठंड से बचाव के लिए सतर्क रहना होगा। खासकर बुजुर्गों और बच्चों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

कोविड गाइडलाइन के चलते पहले चुनाव प्रचार प्रसार पर आयोग ने अंकुश लगाया था, अब छूट मिली तो इंद्र देव ने दखलअंदाजी शुरू कर दी है। मौसम विज्ञानियों ने तराई में अलर्ट जारी किया है। तीन और चार को कहीं कहीं भारी वर्षा के साथ ही बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने व ओलावृष्टि की संभावना व्यक्त की है। एक फरवरी से विधानसभा चुनाव के मैदान में उतरे प्रत्याशियों ने प्रचार प्रसार में तेजी तो ला दी है, लेकिन शायद भगवान इसकी मंजूरी अभी नहीं देंगे। तराई में कड़ाके की ठंड ने पहले ही अपनी विदाई बाद में लेने के संकेत दे दिए थे, अब फिर मौसम करवट लेगा। डोर टू डोर चुनाव प्रचार प्रसार तेजी में है। इधर मौसम विज्ञानियों ने दो फरवरी से मौसम में तेजी से बदलाव होन और भारी वर्षा, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावना व्यक्त करते हुए अलर्ट जारी किया है।

About Post Author


Spread the love