October 6, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

बी०एस० नेगी महिला प्राविधिक प्रशिक्षण संस्थान में पदमश्री डॉ० माधुरी बड़थ्वाल को किया गया सम्मानित

Spread the love

बी०एस० नेगी महिला प्राविधिक प्रशिक्षण संस्थान में पदमश्री डॉ० माधुरी बड़थ्वाल को किया गया सम्मानित
बी०एस० नेगी महिला प्राविधिक प्रशिक्षण संस्थान में आज एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया जिसमें 26 जनवरी 2022 को राष्ट्रीय पुरस्कार पदम श्री से सम्मानित डॉ० माधुरी बड़थ्वाल को चेयरमैन श्री हर्षमणि व्यास द्वारा शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संस्थान की छात्राओं द्वारा मंगलगान प्रस्तुत किया गया और सामाजिक संस्था धाद के केंद्रीय अध्यक्ष श्री लोकेश नवानी तथा फोरम फॉर ( ) नेचर से श्री हरी शंकर जोशी एवं श्री हरि विलास वर्मा द्वारा तथा गवर्निंग बॉडी के सदस्यों द्वारा भी पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया।
डॉ० माधुरी बड़थ्वाल मैं बाल, युवा और महिलाओं को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निशुल्क संगीत प्रशिक्षण, लोक संगीत संरक्षण, सवर्धन।
डॉ० माधुरी बड़थ्वाल को राष्ट्रपति सम्मान, नारी शक्ति पुरस्कार 2018 उत्तराखंड रत्न 2014, भूषण 2018, गत वर्ष अल्मोड़ा में स्वर्गीय मोहन उपरेती लोक संस्कृति कला सम्मान तथा पूर्व में अनेक पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। कोरोना का हाल में भी डॉ० माधुरी बड़थ्वाल सरकारी या गैर सरकारी संस्थाओं के सहयोग के लिए सकारात्मक वीडियो बनाकर संदेश और वार्ता भेंट बर्ताव द्वारा देश विदेश के सरकारी और सोशल मीडिया में सत करता संदेश के साथ-साथ वेबीनार में लोक संस्कृति का सदव्यवहारिक परीक्षण और संवर्धन दे रही हैं।
डॉ० माधुरी बड़थ्वाल की वैज्ञानिक आधार पर प्रकाशित शोध ग्रंथ- गढ़वाली लोकगीतो मैं राग रागिनी और गढ़वाल की लोक कथाएं और मुहावरे आदी हैं।
इस अवसर पर बोलते हुए संस्थान के चेयरमैन श्री हर्ष मणि व्यवसाय ने कहा कि यह संस्थान का सौभाग्य है कि हम इस महान विभूति से जुड़े हुए हैं। डॉ० माधुरी बड़थ्वाल संस्थान की गवर्निक बॉडी की सदस्य हैं। के अलावा संस्थान के गर्वनिंग बॉडी में पूर्व में पदम श्री से सम्मानित श्रीमती बसंती बिष्ट भी अपनी सेवाएं दे रही हैं इस अवसर पर गर्व निक बॉडी के सभी सदस्य, कर्मचारी गण एवं छात्राएं उपस्थित हुई।
संस्थान में पढ़ाए जा रहे हैं डिप्लोमा पाठ्यक्रमों फैशन डिजाइन, टैक्सटाइल डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, गारमेंट टेक्नोलॉजी, मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट एवं सेक्रेटरियल प्रैक्टिस तथा पीजीडीसीए की विभागाध्यक्षों तथा छात्राओं के प्रतिनिधियों द्वारा भी डॉ० माधुरी बड़थ्वाल को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया गया।

About Post Author


Spread the love