September 25, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

Defence Budget 2022: चीन और पाकिस्‍तान से मुकाबले को देश को चाहिए बड़ा रक्षा बजट, जानें- इस बजट से क्‍या है उम्‍मीद

Spread the love

Defence Budget 2022 Expectation आज वित्‍तमंत्री देश का आम बजट पेश करने वाली हैं। इसमें रक्षा क्षेत्र को कितना आवंटन होता है इस पर रक्षा जानकारों की निगाहें लगी हैं।

Defence Budget 2022: चीन और पाकिस्‍तान से मुकाबले को देश को चाहिए बड़ा रक्षा बजट, जानें- इस बजट से क्‍या है उम्‍मीद

Defence Budget 2022 Expectation आज वित्‍तमंत्री देश का आम बजट पेश करने वाली हैं। इसमें रक्षा क्षेत्र को कितना आवंटन होता है इस पर रक्षा जानकारों की निगाहें लगी हैं। रक्षा जानकार मानते हैं कि अपने पड़ोसियों से मुकाबले को देश को एक बड़ा रक्षा बजट चाहिए।

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। पूरे देश की निगाहें आज वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा संसद में पेश होने वाले बजट 2022 (Budget 2022-23) पर लगी है। वहीं रक्षा जानकारों और इससे जुड़े लोगों की निगाहें खासतौर पर डिफेंस सेक्‍टर (Defence Budget 2022) पर लगी हैं। वर्ष 2021-22 के दौरान रक्षा क्षेत्र को 4.78 लाख करोड़ का बजट आवंटित किया गया था। इस बार इस क्षेत्र को कितने बजट का आवंटन (Defence Budget Allocation) होता है इस पर काफी कुछ निर्भर करेगा। आपको बता दें कि पिछले वर्ष जो बजट रक्षा क्षेत्र के लिए दिया गया था उसमें वर्ष 2020-21 की तुलना में करीब छह फीसद का इजाफा किया गया था। हालांकि रक्षा जानकारों की राय में ये बजट काफी कम था।

मेजर जनरल (रिटायर्ड) पीके सहगल का कहना है कि चीन और पाकिस्‍तान को देखते हुए देश का रक्षा बजट जीडीपी का करीब 20-22 फीसद तक होना चाहिए, जो कि फिलहाल दो फीसद से भी कम है। उनके मुताबिक देश की तीनों सेनाओं के पास जो हथियार, लड़ाकू विमान, जहाज आदि हैं वो बेहद पुराने हो चुके हैं। वहीं एयरफोर्स के पास कई स्‍क्‍वाड्रन की कमी है। इसी तरह से देश की नौसेना को भी अत्‍याधुनिक जहाजों और हथियारों की जरूरत है। देश की थल सेना को भी अपने जवानों को बेहतर हथियार और दूसरी चीजों की कमी है। ये जरूरतें तभी पूरी की जा सकती हैं

About Post Author


Spread the love