September 29, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

Credit Card इस्तेमाल करने वाले सावधान! ये गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Spread the love

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के फायदे और नुकसान सहित तमाम बातों को लेकर लोगों के मन में सवाल होते हैं। इनमें से ही एक सवाल यह भी है कि क्रेडिट कार्ड का बेहतर तरीके (Best Way To Use Credit Card) से कैसे इस्तेमाल किया जाए और किन-किन कामों को करने से बचना चाहिए, जिससे आपके क्रेडिट कार्ड या आपके सिबिल स्कोर पर बुरा प्रभाव न पड़े। ऐसे में हमने इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए ऑप्टिमा मनी मैनेजर प्राइवेट लिमिटेड के CEO पंकज मठपाल से बात की। उन्होंने हमें क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से जुड़ी कई जानकारियां दी।

ज्यादा क्रेडिट कार्ड (Credit Card) न रखें

पंकज मठपाल ने बताया, “क्रेडिट कार्ड में होता क्या है, आजकल कई को को-ब्रॉन्डेड कार्ड होते हैं, जैसे- ट्रैवल कार्ड अलग होता है, पैट्रोल कार्ड अलग होता है, शॉपिंग कार्ड अलग है। इनमें रिवॉर्ड पॉइंट्स होते हैं। इस चक्कर में कई बार लोग कई कार्ड्स रखना पसंद करते हैं लेकिन कई बार बहुत सारे कार्ड होने से उन्हें मैनेज करना मुश्किल होता है। इसीलिए ज्यादा कार्ड रखने से बचें। आप दो-तीन कार्ड रख सकते हैं लेकिन बहुत ज्यादा कार्ड नहीं।

समय पर भुगतान (Credit Card Payment) करने से न चूकें

उन्होंने बताया, “समय पर अगर भुगतान नहीं कर पाए तो लेट पेमेंट चार्ज लगने के साथ साथ ही आउटस्टैंडिंग पर ब्याज भी लगता है, जो 50% सालाना तक हो सकता है। इससे बचने के लिए आप समय पर भुगतान करें। हो सके तो कम से कम, मिनिमम आउटस्टैंडिंग को जरूर समय पर क्लियर कर दें। आप अपने कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं ताकि समय पर खुद आपका भुगतान हो जाए। ऐसा करके, लेट पेमेंट चार्जर और आउटस्टैंडिंग पर लगने वाले ब्याज से बचा जा सकता है।

About Post Author


Spread the love