September 29, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

अब बस रोजगार की आस है , जनता को “ सड़क पुरुष” पर पूरा विश्वास है

Spread the love

            भरत सिंह चौधरी उत्तराखंड के बड़े राजनीतिक चेहरों में से एक हैं. उत्तराखंड की रुद्रप्रयाग सीट पर साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भरत सिंह चौधरी ने जीत हासिल की थी. तब से वो लगातार अपने विकास कार्यो के लिए  प्रदेश के हर समाचार पत्र , समाचार चैनल, मे सुर्ख़ियो मे रहे।

            अपने निर्वाचन क्षेत्र मे लगातार विकास के लिए वचनबध रहे अपनी ओर से उन्होने हर समस्या के समाधान के लिए तत्पर रहे जनता के हर सुख दुख मे शामिल होने वाले भरत सिंह चौधरी जी  को एक बेदाग छवि वाला राजनेता कहा जाता है , जनता के बीच जा कर उनकी समस्या सुनने और निस्तारण करने मे यकीन रखने वाले भरत सिंह चौधरी पूर्व प्रधानमंत्री  स्वर्गीय अटल  बिहारी वाजपई की बात पर पूरा भरोसा रखते है की  सड़क अपने साथ बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधा के साथ साथ विकास की गति को कई गुना बढ़ा देती है इस बात से प्रेरणा पा कर   भरत सिंह चौधरी  ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के कई दूरस्थ गाँवों को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए कमर कस ली  और 300 करोड़ की रकम से 70 से अधिक सड़क निर्माण कराई जिनकी कुल लंबाई 250 किलोमीटर से अधिक है। लगातार सड़क निर्माण कराने के चलते उनके क्षेत्र के लोगो ने उनको “ सड़क पुरुष”   का उपनाम तक दे डाला है।

            उनके मुताबिक कोरोना काल मे जहा पूरे विश्व का चिकित्सीय ढांचा चरमराया हुआ था वही इसके विपरीत रुद्रप्रयाग जैसे छोटे शहर मे स्थिति काबू मे थी, कोरोना काल मे जब संसाधन कम पड़ने लगे तो उन्होने सरकार से जनता को बचाने के लिए 250 बेड का युद्ध स्तर पर कार्यवाही करते हुये अस्थाई  कोरोना अस्पताल बनवाने की अपील की जिससे  की कोरोना के मरीजो का  क्षेत्र मे रह कर ही इलाज किया जा सके उनकी ये दूरगामी सोच का ही नतीजा था जिससे कोरोना रुद्रप्रयाग मे विकराल रूप नहीं ले सका, जब दूसरी कोरोना लहर आई तो समूचा देश मेडिकल ऑक्सिजन की कमी से झूझ रहा था तब उन्होने अपने क्षेत्रवासियों को ऑक्सिजन की कमी से बचाने के लिए 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता के 3 व 200 लीटर प्रति मिनट क्षमता का 1 ऑक्सिजन प्लांट लगवाया वही अपना मानव धर्म निभाते हुये आस पास के जिलो की सहायता के लिए भी रुद्रप्रयाग से अतिरिक्त ऑक्सिजन को भिजवाया जिससे उत्तराखंड की जनता ऑक्सिजन की कमी से बेहाल न हो।

            कोरोना काल मे  बहतर उपचार मे समस्या आ रही थी उनकी सहायता के लिए गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया( गेल) के माध्यम से विधायक साहब ने 3 डाइलिसिस मशीन किडनी के गंभीर मरीजो के लिए लगवाई जिससे कोरोना काल मे इलाज के लिए  झूझ रहे मरीजो को अपने क्षेत्र मे ही सरकारी अस्पताल मे सस्ते दामो मे आधुनिक मशीनों से बेहतर उपचार मिला  जिससे रोगियो का बहुत भला हुआ ,

             इसी के साथ साथ 5 वर्षो मे भरत सिंह चौधरी जी ने वृद्ध जनो के उपचार के लिए कई बेहतर अति आधुनिक मशीनों जिला अस्पताल मे स्थापित किया जिससे रुद्रप्रयाग जी जनता को बड़े शहरो का रुख नहीं करना पड़ रहा है और जनता आज माननीय विधायक जी की लंबी उम्र की कामना करती  है।

            शिक्षा का क्षेत्र मे भी उनका योगदान जनता के साथ साथ उत्तराखंड सरकार ने भी निहारा उनके द्वारा क्षेत्र मे सभी इंटर व हाई-स्कूलों मे लगवाये गए ई- लर्निंग सेटअप को प्रदेश भर के स्कूलों मे लगवाया जा रहा है जिससे छात्र- छात्राओ को रोचक तरीके से पढ़ाया लिखाया जा सके जिससे छात्र- छात्राए अपना और प्रदेश का नाम रोशन कर सके और ये परिवर्तन आज के बदलते परिवेश की जरूरत भी  है।

            भरत सिंह चौधरी का मानना है की एक सोच के साथ वों क्षेत्र मे विकास का काम कर रहे है क्षेत्र मे सड़कों का काम लगभग पूरा हो चुका है अब नवरत्न कम्पनियों तक की इकाईया यहा लगाई जा सकती है आज क्षेत्र मे अच्छी शिक्षा वाले युवा है सड़क मार्ग है और यदि इस बार पार्टी उनपर विकास करने का जिम्मा सौपती है तो निश्चय ही रुद्रप्रयाग की जनता को अच्छा रोजगार का अवसर मिलेगा क्यूकी उनकी 15 वर्षो की मेहनत रंग लाने लगी है और अब उनकी प्राथमिकता रोजगार के संसाधन स्थापित करना भर है और जिन सड़कों के कारण उनको “ सड़क पुरुष”   का उपनाम मिला है वही सड़कें रुद्रप्रयाग का कायाकल्प करेंगी और वही सड़के रोजगार को पहाड़ चढ़ाएगी जिन सड़कों से जनता पलायन करती है वही सड़क घरवापसी भी कराएगी।

भावुक मन से भरत सिंह चौधरी ने कहा की अब पहाड़ का पानी और जवानी पहाड़ के ही काम आएगी। पहाड़ का पानी बिजली देगा तो पहाड़ की जवानी पहाड़ को रोशन करेगी।

            8 जनवरी 2022 के दिन जब चुनाव आयोग द्वारा उत्तराखंड सहित अन्य 4 राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा की तब से सियासी गर्मी उफान पर है हर राजनैतिक पार्टी बड़ी जांच पड़ताल कर के अपने प्रत्याशी का चयन मे लगी है वही “ सड़क पुरुष”  भरत सिंह चौधरी के माथे पर शिकन तक नहीं है। वों अपने विकास कार्यो के चलते आशवस्त है की रुद्रप्रयाग सीट पर एक बार फिर वों बीजेपी का परचम लहराएँगे। अपने आपको जनता का सेवक मानने वाले  भरत सिंह चौधरी  अभी बीजेपी प्रदेश कमेटी के फैसले की प्रतीक्षा कर रहे है और अपने काम के बदौलत वों रुद्रप्रयाग सीट पर अपने आप को प्रबल दावेदार मानते है।

About Post Author


Spread the love