September 29, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

उत्‍तराखंड के ज्यादातर इलाकों में छाए रहेंगे बादल, कहीं-कहीं हो सकती है बारिश और बर्फबारी

Spread the love

उत्तराखंड में पिछले करीब एक सप्ताह से रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी का क्रम बना हुआ है। राज्‍य के ज्यादातर इलाकों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।उत्तराखंड में पिछले करीब एक सप्ताह से रुक-रुककर बारिश और बर्फबारी का क्रम बना हुआ है। पहाड़ों में बर्फबारी के कारण दुश्वारियां बढ़ती जा रही हैं। कई मार्ग बंद पड़े हैं। जबकि, पेयजल के साथ ही बिजली और संचार सेवाएं भी प्रभावित हैं। वहीं, लंबे इंतजार के बाद मसूरी में बुधवार तड़के सीजन का पहला हिमपात हुआ, लेकिन धूप निकलते ही कुछ घंटे में बर्फ पिघल गई। इसके अलावा प्रमुख पर्यटक स्थलों में बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

इधर, मैदानों में कोहरा परेशानी बढ़ा रहा है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, गुरुवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

प्रदेश में नए साल की शुरुआत से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। बीते एक सप्ताह से तो कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। जबकि, पहाड़ों में बर्फबारी के कई दौर हो चुके हैं। चारधाम समेत तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में कई फीट मोटी बर्फ की चादर बिछ गई है। बुधवार को तड़के दून समेत आसपास के मैदानी इलाकों में गरज के साथ झमाझम बारिश हुई। जबकि, पहाड़ों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम हिमपात हुआ। धनोल्टी से चंबा जाने वाला मार्ग सुरकंडा के पास फिर बंद हो गया है। उधर, गंगोत्री और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भी बर्फबारी के कारण बार-बार बंद हो रहा है। प्रदेश में अब भी करीब तीन दर्जन गांवों का संपर्क जिला मुख्यालयों और मुख्य मार्गों से कटा हुआ है। पिथौरागढ़ में भी दारमा-लिपुलेख मार्ग बंद है। मैदानों में सुबह छिछला कोहरा छाया रहा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, प्रदेश के मैदानी इलाकों में सुबह-शाम कोहरा छाया रह सकता है। पहाड़ों में पाला पड़ने के आसार हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश और चोटियों पर बर्फबारी की संभावना है।

About Post Author


Spread the love