September 29, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

ई-स्कूटर पर पुलिस की पूरी छूट

Spread the love

भारत सरकार ने  पेट्रोल के दामो को कम करने के साथ साथ प्रदूषण को कम करने के लिए  ई-स्कूटर के चलन को बढ़ाने के लिए सड़क यातायात के नियमो मे पहले से ही बहुत छूट दी है पर देहरादून का पुलिस विभाग ई-स्कूटर चालको पर और भी अधिक महरबान है।

      आपने भी कई बार ई-स्कूटर स्वामी को बिना हेलमेट  वाहन चलते देखा होगा और पाया होगा की ई-स्कूटर पर हेलमेट की जरूरत नहीं है। ये ई-स्कूटर आप को बिना नंबर प्लेट के भी मिले होंगे पर आप को बता दे सरकार ने इनको रजिस्ट्रेशन संबन्धित भी छूट दे रखी है। और बात करे बीमा की तो इनको बिना बीमा कराये भी चलाया जा सकता है जिसका चलान भी नहीं होगा ।

      ये वो छूट है जो सरकार की तरफ से 250W  तक के ई-स्कूटर पर मिलती है पर दून पुलिस ने ई-स्कूटर स्वामियों को और भी छूट अपनी ओर से दे रखी है।

 पुलिस के रवैये से तो ऐसा ही जान पड़ता है की पुलिस किसी भी ई-स्कूटर स्वामी को सड़क यातायात के नियमो का पालन न करने पर कोई कार्यवाही नहीं करेगी।

कहाँ कहाँ है मामला गड़बड़

  • सड़क यातायात के नियम के अनुसार आप वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं कर सकते पर दून पुलिस ने ई-स्कूटर स्वामियों को शायद इस नियम से अवगत करना  भूल गई।
  • ई-स्कूटर स्वामी अधिकतर अपनी गाड़ी की फ़िटनेस पर भी ध्यान नहीं देते जहा तहा आप को इनके इंडिगेटर खराब मिलेंगे या टूटे मिलेंगे ।
  • इंडिगेटर के बल्ब  सड़क यातायात के नियमो के अनुसार न होना। कई वाहन स्वामी नीली लाल और सफ़ेद प्रकाश के बल्ब का इस्तेमाल इंडिगेटर देने के लिए करते है जो की दुर्घटना का एक कारण भी बनता है पर पुलिस को इस मामले मे कभी कार्यवाही करते नहीं देखा ।
  • ई-स्कूटर स्वामी अपने वाहन की ब्रेक लाइट भी ठीक नहीं कराते ऐसे मे आपने भी कई बार अपने  वाहन को बड़ी मुश्किल से संभाला होगा की  सामने वाली गाड़ी से टक्कर न हो। पर यदि आप से गलती से टक्कर हो गई होगी तो आप खुद जानते होंगे की गलती भी आपकी निकली होगी क्यूकी आपकी गाड़ी से दूसरी गाड़ी को टक्कर हुई है।

ई-स्कूटर के बारे कुछ और तथ्य

            बाजार में दो प्रकार के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हैं। हाई पावर्ड वाले और दूसरे लो पावर्ड वाले। कम पावर वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल जो 250W की मोटर से लैस हैं और जिनकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटे से अधिक नहीं है, उन्हें बिना ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और बीमा के भी चलाया जा सकता है।

जिनमे से कुछ चर्चित नाम है

  • Hero Electric Optima E5
  • Hero Electric Flash E2
  • Ampere Reo Elite
  • Okinawa Lite

https://youtube.com/shorts/HcJuRhokC8o?feature=share

https://youtube.com/shorts/s6R2UKFWfP8?feature=share

About Post Author


Spread the love