October 6, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

सात चरणों में पूरे होंगे पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव, 10 मार्च को होगी मतगणना

Spread the love

चुनाव आयोग ने आज 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर शामिल हैं. इस बार 4 दिन की देरी से यानी 8 जनवरी को चुनावी तारीखों की घोषणा की गई है.

कोरोना संकट के बीच चुनाव आयोग ने शनिवार को 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. चुनाव आयोग ने कहा कि सात चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सात चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा. पंजाब (Punjab), उत्तराखंड (Uttarakhand) और गोवा (Goa) में एक चरण में चुनाव करवाया जाएगा, इसके लिए 14 फरवरी को वोटिंग होगी. वहीं, मणिपुर (Manipur) में दो चरणों में चुनाव होंगे. पांच राज्यों में सात मार्च को वोटिंग खत्म हो जाएगी और 10 मार्च को मतगणना की जाएगी. 2017 में आयोग ने 4 जनवरी को विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था लेकिन इस बार 4 दिन की देरी से यानी 8 जनवरी को वोटिंग की नई तारीख घोषित की जा रही है.

इस ऐप के इस्तेमाल से होगी गैरकानूनी गतिविधि पर नजर

चुनाव आयोग ने कहा कि सी-विजलेमस ऐप का उपयोग करके आम जनता किसी भी गैरकानूनी गतिविधि कि शिकायत कर सकती है और अगले कुछ समय में कार्रवाई होगी. इससे जनता सशक्त होगी और भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई होगी.

About Post Author


Spread the love