September 25, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

नया साल आया नयी बैंकिंग नीति लाया

Spread the love

जहां हम सब लोग 1 जनवरी 2022 को एक दूसरे को नए साल की बधाई देने मे लगे रहेंगे वही आरबीआई ने अपनी नीतियो मे बदलाव कर के  नगद निकासी करने पर और कड़ाई करी है ये सब कुछ प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर मोदी के महत्वाकांशी योजना  डिजिटल इंडिया की एक कड़ी है

                आइये विस्तार से जानते है नयी नीतियो मे क्या कुछ  नया जोड़ा गया है। 

Post Office से कैश निकालने पर लगेगा चार्ज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने अपने ग्राहकों के लिए नियमों में बदलाव किया है. बैंक अब 1 जनवरी से अपने अकाउंट होल्डरों से एक लिमिट खत्म हो जाने के बाद कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज वसूलेगा. ये नया नियम 1 जनवरी से लागू होगा. यानी अब ग्राहकों को 10 हजार रुपए निकालने और जमा करने पर चार्ज देना होगा. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के मुताबिक बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने चार बार कैश निकालना फ्री है. लेकिन अब आपको आगे से हर ट्रांजैक्शन पर कम से कम 25 रुपए देने होंगे.

डेबिट-क्रेडिट कार्ड से जुड़ा बदलाव

डेबिट और क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए 1 जनवरी 2022 से बदलाव होने जा रहे हैं. यूजर्स के डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सेफ रहे, इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया  1 जनवरी 2022 से नया नियम लागू

   करने जा रही है. RBI ने फैसला किया है कि जितनी भी ऑनलाइन पेमेंट होती है, उन्हें सेफ रखने के लिए सभी वेबसाइट और भुगतान गेटवे (payment gateways) की तरफ से स्टोर किए गए यूजर्स के डेटा को हटाने और इसके स्थान पर लेनदेन करने के लिए एन्क्रिप्टेड टोकन (encrypted tokens) का इस्तेमाल करने के लिए कहा है.

ATM से पैसे निकालना होगा महंगा

नए साल पर एटीएम  से पैसा निकालना भी महंगा हो जाएगा. आरबीआई ने एटीएम को लेकर भी नए रूल्स बनाए हैं. इसके तहत अब ग्राहकों को एक लिमिट के बाद एटीएम के कैश निकालने पर ज्यादा चार्ज देना होगा. यानी की 1 जनवरी से देश के सभी बैंक अपने एटीएम चार्ज को 5% बढ़ाने जा रहे हैं. अब एटीएम की लिमिट पूरी होने पर आपको 21 रुपए चार्ज देना होगा. साथ ही ग्राहकों को अलग से GST भी देना पड़ेगा.

About Post Author


Spread the love