September 29, 2022

ExpressNews24x7

Leading News Channel Expressnews24x7

नई रणनीति के साथ आए डिजिटल डकैत।

Spread the love

आम तौर पर आप ने ठगो वाली एक कॉल के ज़िक्र जरूर सुना होगा जिसमे कौन बनेगा करोड़पति की ओर से कॉल आती है और  आपको  2500000/- रूपय की लॉटरी लगने  की बात कही जाती है और आप को एक व्हाट्स ऐप्प नंबर पर कॉल करने को कहा जाता है जहा आप से पूर्व कॉल मे बताई गई कॉल का विवरण देना होता है और आप को जो व्हाट्स ऐप्प पर मैसेज आया था उसमे दिया गया एक लकी ड्रॉ नंबर आप को बताना होता हैउसके बाद दूसरा ठग आपको 2500000 रुपय कैसे प्राप्त करना है ये बताएगा। आप को उसपर पूरा भरोसा हो इसलिए आप की बैंकिंग से जुड़े कुछ नियम बताएगा और आप को सरकार के खजाने मे कुछ रकम जमा करने को बोलेगा। जहा आप को पता चलेगा की 25000/- जैसी बड़ी रकम को वो छोटी छोटी  रकम मे तोड़ कर आप को अलग अलग खातो मे रकम जमा करने की बात बताई जाएगी जिनमे कोई आप की बैंक का मैनेजर बताएगा तो कोई खुद को कुछ और जैसे जैसे आप पैसे जमा कराते रहेंगे आपको नए नए खातो मे पैसे जमा करने को बोला जाता रहेगा बाद मे आप खुद परेशान हो कर उनसे सवाल जवाब करेंगे जिसके बाद उनका मोबाइल नंबर  बंद हो जाएगा

            यदि आप उनके झांसे  मे आकार पैसे जमा कर देते है तो आप ठगी का शिकार हो चुके है और आप थाना चौकी मे रपट लिखाते रहिए पर आप की सहायता नहीं हो पाएगी क्योकि पुलिस की पहुँच से दूर झारखंड के जामताड़ा जिले के किसी गाँव से आपको ठगा गया है। जिसका पता लगाना बहुत मुश्किल है क्यूकी जिन नंबर से आप को कॉल आई थी वो नंबर फर्जी है। और व्हाट्स ऐप्प के बारे मे आपको पता हे होगा की व्हाट्स ऐप्प पर की गई कॉल रिकॉर्ड नहीं होती जिसका पूरा लाभ डिजिटल डकैत उठाते है।

                हाल के दिनो मे कई राज्यो की पुलिस के साथ मिलकर झारखंड पुलिस ने अपने यहाँ से कई साइबर अपराधियो पर कार्यवाही की थी कुछ दिन तक मामला थोड़ा शांत रहा परअब अपराधी और नई तकनीकों के साथ आपको दोबारा ठगने के लिए वापस आ गाए  है। जहां इनलोगा ने पुराने तरीके से लोगो को पैसे का लालच दे कर उनसे उनकी खून पसीने की गाढ़ी कमाई  लूटना शुरूकर दिया है वही बड़ा हाथ मारने के लिए नामी ग्रामी बड़ी कंपनी का नाम तक लेने मे कोई गुरेज नहीं कर रहे है। अपने आपको पढ़ा लिखा कहने वाला सभ्य समाज भी अब इनके झांसे मे फस रहा है।

क्या है नई नीति

नई नीति के तहत आप पाएंगे की अब डिजिटल ठग आप को ईमेल के जरिये आप को अब करोड़ो की लौटरी लगने की बात कहेंगे उनका तैयार किया एक पीडीएफ़ आप को मिलेगा जिसमे कंपनी की विदेश मे स्थित शाखा आप को करोड़ो जीतने की बधाई देती दिखाई देती है। और आप को आपकी ईमेलआईडी का चयन उनकी आंतरिक  चयन प्रक्रिया के तहत होना बताया जाएगा  और आप को  अपना ब्योरा देने को कहा जाएगा जिसमे आप का नाम , पता , मोबाइल न0, उम्र, लिंग, देश  जैसे मामूली जानकारी होगी फिर बाद मे आपको भारत की विदेश नीति के तहत आपको विदेश से पैसा मंगाने पर लगने वाले कर के विषय मे आपको बताया जाएगा और फ़ाइल चार्ज के नाम पर आपको एक मामूली सा चार्ज देने को कहा जाएगा चुकी हर कोई विदेश से हर  कोई पैसे नहीं मांगता इसलिए आपको ज्यादा जानकारी नहीं होगी इसलिए आपकी इसी कमजोरी का लाभ लेते हुये ठगी गिरोह के सदस्य आपसे पैसे की मांग करेगी और यदि आप लालच मे आएं तो यहा आप ठगी का शिकार हो सकते है हाल के दिनो मे ऐसी ईमेल आप को भी आई होंगी या भविष्य मे आप तो जरूर आएंगी। इसलिए एक्सप्रेस न्यूज़ आप को ऐसी ईमेल को नज़र अंदाज़ करने की अपील करता है।

                हमे भी इस तरह की एक ईमेल आई थी जिसमे की एक जापानी कार कंपनी की ओर से हमे 4,35,00000/- रुपय की लॉटरी लगने की बात कही गई थी जिसका संज्ञान लेते हुवे हमने अपनी ओर से कार कंपनी के भारतीय कार्यालय से संपर्क किया था पर हमको आजतक किसी ईमेल का जवाब नहीं मिला जिससे पता चलता है की बड़े बड़े नाम अपने आप को आपके प्रति कितना संवेदनशील मानते है  जहा वो अपना नाम हर जबान पर सुनने के लिए अरबों रुपय विज्ञापन मे खर्च कर डालते है वही समाज के प्रति कितना नीरस और उदासीन रवैया रखते है।

                इसलिए हम लोगो  अपनी ज़िम्मेदारी निभाते हुये आपलोगो से अपील करते है की आप लोग भी इस तरह के किसी भी प्रलोभन मे न आए और अपने दोस्तो और रिश्तेदारों को भी इस ठगी का शिकार होने से बचाए। जिससे की ठगो को कुछ हद तक आम गरीब जनता को ठगने से बचाया जा सके। हमारे पास जो सबूत है वो हम आप के साथ साझा  कर रहे है।

ये वो ईमेल है जो हमने कार कंपनी को किया था।

———- Forwarded message ———
From: 24X7 NEWS UPDATE <manojyadav9088806822@gmail.com>
Date: Mon, Jan 10, 2022 at 12:50 AM
Subject: draw
To:dealer.management@email.nissan.in


हैलो  निस्सान 

आप लोगो को अवगत करना चाहता हु की आप की कंपनी के नाम पर ठगी गिरोह काम कर रहा है, जिसका प्रमाण संलगन है  कृप्या इस मुद्दे को इसको अपने स्तर पर भी देखे। मैं एक्सप्रेस न्यूज़ नामक चैनल  मे काम करता हूँ इसलिए जानता हूँ की साइबर क्राइम का भारत मे क्या स्तर है इसलिए आप को अपनी ओर से भी पहल करनी चाहिए की इसकी रोकथाम हो सके ।

 आप के जवाब की प्रतीक्षा रहेगी।

धन्यवाद!

आप का शुभ चिंतक 

विशाल खरे

देहरादून

+917983668232 

Attachments area

About Post Author


Spread the love